Safar ki Dua in Hindi , English – सफर की दुआ

वैसे तो हम अल्लाह के बनाए बंदे है । वो कदम कदम पर हमारी खैरियत रखता है।इसके बंदे का कोई बाल भी बांका बनी कर सकता। जब कभी आप कोई बड़ा सफर शुरू कर रहे हो तो हर मुसलमान भाई को अपनी खैरियत के लिए सफर की दुआ (safar ki dua hindi mein) पढ़नी चाहिए फिर चाहे वो बाइक बस रेल या फिर हवाई जहाज अथवा पानी के जहाज के जरिए यात्रा करना ही क्यों न हो । हर बंदे को चाहिए कि वह हमेशा सफर की दुआ (safar ki dua in Hindi) जरूर से पढ़ना चाहिए।

इस्लाम धर्म में सफर के रवानगी से ठीक पहले हर बंदे को 2 रक्अत नफ़्ल की नमाज़ पढ़ने का नियम है। धार्मिक किताबो में जिक्र किया गया है कि जो यात्री अपने सफर में दुनिया की बातों से दिल को हटाकर सलाह की ओर ध्यान रखेगा और अल्लाह की याद में लगा रहेगा उसके साथ फरिश्ता रहता है। वही जो यात्री फिजूल की बातों में लगा रहता है उनके साथ शैतान होता है। वैसे बेहतर हैं की हर दुआ आप Arabic ज़बान में पढ़ो लेकिन अगर आपको arabic नई आती है तो आप Safar ki Dua Hindi mein भी पढ़ सकते हैं. 

Safar ki Dua in Hindi – सफर की दुआ

सुब्हानल्लज़ी सख्खर लना हाज़ा वमा कुन्ना लहू मुक़रिनीन, व इन्ना इला रब्बीना लमुनक़लिबुन.

Safar ki Dua in Urdu

سُبْحَانَ الَّذِي سَخَّرَ لَنَا هَـٰذَا وَمَا كُنَّا لَهُ مُقْرِنِينَ وَإِنَّا إِلَىٰ رَبِّنَا لَمُنقَلِبُونَ-

Safar ki Dua in English

Subhanallazi sakhkhara lana haaza wama kunna, lahoo muqrineen, wa inna ila Rabbina Lamunqalibun.

अनुवाद:

ऐ अल्लाह! मैं सफर की तकलीफों, वापसी के गम और बुरे नजारे से तेरी पनाह चाहता हूँ। मैं तुझसे अच्छा साथी, माफी और सेहत की दुआ करता हूँ।

सफर की दुआ पढ़ने के कई फायदे हैं। इस दुआ के पढ़ने से अल्लाह की मदद और हिफाज़त मिलती है। सफर की सभी परेशानियां आसान हो जाती हैं और सफर बहुत ही आराम वाला होता है | इस्लाम जैसा बेहद पाक और खूबसूरत मज़हब में पैदा होना ! और हुजूर अलैहि व सल्लम की उम्मत में पैदा होना अपने आप में बेहद फक्र की बात है! हमारे प्यारे बादशाह आका हुजूर सल्ललाहो अलैहि व सल्लम ने हम बंदों को हर छोटे बड़े काम को करने के लिए बेहद शानदार तरीके बताए है।अल्लाह के बंदे को चाहिए की हम हुजूर सल्ललाहो अलैहि व सल्लम के बताए हुए राह पर चलते हुए अपनी जिंदगी को बिताए।लिहाजा आपको जब भी अपने घर से बाहर निकलना हो तो घर से बाहर जाने के दौरान दुआ को पढ़कर की बाहर निकले सफर की दुआ (Safar ki dua) आपकी सलामती के लिए बेहद कारगर दुआ मानी जाती है। 

आपकी सुविधा के वास्ते हमने आपको सफर की दुआ हिंदी में (Safar ki Dua ) भी बताया है , इसे आप आपकी खैरियत के लिए याद कर लीजिए और सफर शुरू करते समय इस जरूर से पढ़े। इससे अल्लाह आपकी हर बला से हिफाजत करेगे।और सफर के समय आने वालीं तरह तरह की परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे।

जैसा की माने आपको इस ब्लॉग के जरिए अभी हाल में बताया है कि इस दुआ को सफर शुरू करते समय पढ़ते है। चाहे आप गाड़ी से सवारी कर रहे हो या खुद गाड़ी पर सवार हो किसी भी समय इस दुआ को मन ही मन पढ़ सकते है।अगर सफर के शुरू में दुआ करनी रह जाए तो जब आपको याद आए आप तत्काल रुप से दुआ पढ़ सकते है। जिस किसी भी साधन की सवारी आप कर रहे हो बस,मोटर,बाइक ,हवाई जहाज या फिर ट्रेन ,रिक्शा आदि में सवारी के दौरान safar karte waqt ki dua पढ़ना काफी लाभकर साबित होता है।

यही नहीं अगर आप पानी में भी सफर कर रहे हो तो इस safar ki dua in hindi में भी आपको दुआ पढ़ लेना चाहिए चाहे आप किसी नाव की  सवारी कर रहे हो या फिर जहाज की क्यों ना हो 

Safar ki Dua पढ़ने का तरीका 

बिस्मिल्लाहहिर्रहरामनिर्रहीम और तीन-तीन बार दुरूद शरीफ पढ़ने के बाद मुसलमान भाइयों को आसमान की तरफ अपना मुंह करके फूंक मरने का इस्लाम में नियम है।इस दुआ का असर आपको बेहद जल्द देखने को मिलेगा।आप अपने सफर से सलामत हो कर वापस आ जायेगे।अल्लाह ताला की रहमत आपके ऊपर सापेक्ष रूप से होगी।आपकी  सफर से जुड़ी सारी मुराद पूरी होगी।वही आपको गैबी मदद भी नसीब होगी।

इस्लाम धर्म के मुताबिक कितनी दूरी को सफर माना जाता है ?

इस प्रश्न के जवाब अगर दिया जाए तो इसके बारे में लोगो के अलग अलग मत है। बहुतों का कहना है कि अगर किसी बंदे का सफर 90 किलोमीटर से अधिक है तो असल में इसी को सफर माना जायेगा।

फिर चाहे उस बंदे में सफर पूरा करने के लिए हवाई जहाज या फिर अन्य साधनों में ट्रेन या बस की सवारी का ही प्रयोग क्यों ना किया हो।वही कुछ अन्य लोगो की धारणा के अनुसार अगर सफर करने में अगर आपने दो दिन का समय लगा लिया तो सही लिहाज में इसे सफर माना जायेगा।

Safar ki Dua for Car – सफर की दुआ जब आप Car से सफर करें 

आप जब भी कार से सफर करें तो सफर की दुआ ज़रूर पड़ें। यह दुआ आपको मुसीबतों से बचाएगी। हमने Safar ki Dua Hindi mein नीचे दी है इसे आप कार में पढ़ सकते हैं।

English : Subha Nal Lazi Sakhkharlana Haaza Wamaa Kunna Lahu Muqrineen Wa Inna Ilaa Rabbina Lamun Qaliboon

Hindi : सुब्हानल्लज़ी सखरलना हाज़ा वमा कून्ना लहुल मुकरिनीन’ व इन्ना _ ईला रब्बेना मुनकलेबून

Safar ki dua के बारे में तो आपने बहुत कुछ पढ़ लिया है जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।तो आज आपको इस ब्लॉग के जरिए safar ki dua in hindi में जाना आखिर इसके पढ़ने की जायज वजह क्या है इस पर भी रोशनी डाली गई।

होम पेज यहाँ क्लिक करें

Also Read: 

Leave a Comment