वॉशिंग मशीन में कपडे कैसे पाक करे ?

सबसे पहले हमें यह जानना होगा की हमारे दीन में सफाई के बारे में क्या कहा गया है. सबसे पहले यह जानना ज़रूरी है की दीन हमारा हमको पॉजिटिव साइड की तरफ लेके जाता है कि जहां हमे असानी हो लेहाज़ा हम किस तरह से मशीन में कपड़ो को पाक करे वो हमें सिखाना होगा |

Washing Machine me Kapdon ko Paakh Karne ka Tariqa                

बाजार में कई तरह की वाशिंग मशीन मिलती है कुछ आटोमेटिक होती है तो कुछ नहीं होती है। हर मशीन के धोने का तरीक़ा अलग होता है. आटोमेटिक मशीन ३ बार कपडे को पाक कर देती है. लेकिन जो मशीन ऑटो माटिक नहीं होती उसमे कपडे धूल तो जाते है लेकिन आपको बार बार कपडे को निकाल के पाक करना होगा तब ही आपके कपडे पाक होंगे।

सवाल 1. नजिस कपडे को किस तरह से पाक किया जाए?

नजिस कपडे या गंदे कपड़ो में फर्क होता है

  • गंदा कपड़ा वो है जिसमें कोई गंदगी जाहिर हो रही हो लेहाजा उसको पहन के नमाज पढ़ा जा सकता है लेकिन नजीज कपडा वो है जिसकी नजासत जाहिर हो रही हो तो उसे पहन के नमाज जायज़ नहीं है. मसलन अगर कपडे पे पिशाब लगा हो या वो कपडा सूख गया हो लेकिन उस कपडे पे नमाज जायज़ नहीं है. इस हालत में कपडे को बदल के नमाज को पढने का हुक्म है.
  • नजीज कपडा सिर्फ साफ पानी से ही पाक हो सकता है अगर किसी पानी में सर्फ मिला है तो वो कपडे को साफ तो                   करेगा लेकिन पाक नहीं करेगा लेहाजा कपडे को पाक करने के सबसे पहले सिर्फ सादे पानी का इस्तेमल करे।

मरजा का फतवा और मसला इस सवाल पे मिलता है की —

(रहबरे इंक़ेलाब)

  • कपड़ो में लगी नजासत को पहले दूर होगा फिर उसके बाद उसे ऐसे मशीन मे डाले जिससे (कुर पानी) यानि पाइप का पानी लगातार आता हो. तब यह पानी मशीन के अंदर कपड़ो और मशीन के अंदर सारे हिस्सों पर पहुंच जाएगा जिससे मशीन और कपडा दोनों पाक हो जाएगा और नजासत भी निकल जाएगी.
  • और अगर क़लील पानी रहे है तो ज़रूरी है नजासत को धोने के बाद उसे २ मर्तबा धोए यानि एक मर्तबा पानी डालने के बाद उसे बहा दे फिर धुले.

(सवाल) अब सवाल ये है कि नजिस कपड़े को मशीन में कैसे साफ किया जाए?

 

आइए देखें कि वॉशिंग मशीन मे किस तरह से कपड़ो को पाक किया जाए?

सबसे पहले हमें कपडा मशीन में डालने से पहले उन जगहों को पाक करना होगा जो नजीस है. ताकि उसपे लगी हुई नजासत निकल जाए. जिससे की और कपडे न नजिस हो. इसके लिए भी कुछ पॉइंट पे तवज्जो देना होगा। आइए देखें वो पॉइंट्स क्या हैं?

                                     कपडा पाक करने का आसान तरीक़ा यह है.

  • कपडे को पाक करने के लिए हमें हमेशा नल का पानी या मग से पानी बार बार डालना होगा. नाकी किसी बाल्टी या टब में भरे हुए पानी में डालने से. इसे गन्दगी तो निकल जाएगी लेकिन नजासत नहीं निकलेगी. बेहतर होगा की कपडे को भिगोके न धुले बल्कि नजासत को अलग साफ़ करके फ़िर उसे निचोड़ दे ताकि सारा नजिस पानी बह जाए . उसे पाक करके ही मशीन में डालना है.
  •  अपने कपडे को अलग से धो लिया पाक कर लिया अब आप मशीन में कपड़ो के साथ धुल सकते हैं..इससे आपके कपडे पाक और साफ हो जायेंगे।

(सवाल) अगर किसी कपडे पे पिशाब, खून, पाखाना या मनी लग गई हो या किसी नजिस जानवर ने छू दिया हो तो इसको कैसे पाक करे ?

अगर कोई कपडा पिशाब से नाज़िस हुआ है तो कपडे को २ बार धुलना ज़रूरी है. जब हर जगह पानी पहुंच जाए तो इसके बाद आप इसे निचोड़ दे. इससे आपके कपडे से नजासत निकल जाएगी और वो पाक हो जाएगा।

Notes: दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट से इल्म हासिल हुआ हो तो हमारे निचे मौजूद sharing button को दबा के इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे शुक्रिया आप सबका।

Also Read:

मौला अली मुश्किल कुशा हज़रत अली का मोजिज़ा – Hazrat Ali ka Mojiza

Ziarat e Arbaeen in Hindi , English

 

Leave a Comment